HomeCareer options12th के बाद क्या करे पूरी जानकारी/कैसे चुने एक बेहतर करियर

12th के बाद क्या करे पूरी जानकारी/कैसे चुने एक बेहतर करियर

यदि आपने 12th पास अभी किया है तो आपके मन मैं यह सवाल जरूर होगा की 12th ke baad kya kare और यह सवाल आप ओर आपके अभिभावक दोनों के लिए चिंता का विषय बन जाता है क्योंकि 12th पास करने के बाद एक स्टूडेंट के लिये बहुत ही आवश्यक होता है कि वह एक सही रास्ते का चयन करें और जीवन में बड़ा मुकाम हासिल करे।

12वी तक हम अपने मनपसंद विषय विज्ञान, कॉमर्स, आर्ट्स से पढ़ाई करते है लेकिन 12th पास करने के बाद हमे एक बेहतर कैरियर ऑप्शन की आवश्यक्ता होती है जिससे हम अपनी collage की या आगे की पढ़ाई कर सके और हम कुछ बेहतर करके दिखा सके।

यह समय हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण समय होता है जिसमे हमे सबसे महत्वपूर्ण चुनाव करना होता है क्योकि यही से हमारे जीवन मैं कुछ करने की यात्रा सुरु होती है| 

मैं एक इंजीनियर हु और मेरे जीवन मैं भी यह समस्या आयी थी लेकिन आप चिंता न करे आपको 12th के बाद क्या करे, आप अपने लिए कैसे एक बेहतर कोर्स चुने, ओर कोनसे विषय में कोनसे कोर्स उपलब्ध है यह सब आपको इस लेख में बताने के प्रयास करूंगा ओर साथ ही आपको आपके 12वी के विषय से अलग कोर्स भी बताऊंगा जिन्हें आप आसानी से करके बेहतर जॉब या कैरियर बना सकते है।

बेहतर करियर ऑप्शन कैसे चुने 12th ke baad kya kare

12th ke baad kya kare यह जानने के लिए आपको अपनी strength या अपने interest का पता लगाना होगा जिसमे आपको सभी विषयो का Analysis करना होगा जो आपको पड़ने मैं पसंद है या आजतक आप आसानी से उन विसयो मैं अच्छे अंक लाये है| 

अपनी Interest का पता लगाने के बाद आपको अपनी opportunity (अवसर) का पता लगाना है जिसमे आपको उन सभी फील्ड या skill का पता लगाना है जिसे आप आसानी से कर सकते है और उसमें महारत हासिल कर सकते है। साथ ही आपको अपनी weakness के बारे में भी पता लगाना है जिससे आपको एक बेहतर ऑप्शन चुनने में मदद होगी।

डिजिटल दुनिया में अब डिग्री का महत्व कहीं न कहीं कम होने लगा है आज के समय में डिग्री की जगह लोग skills पर ज्यादा ध्यान देते है जिसमे उस व्यक्ति को उस डिग्री से रिलेटेड skills की कितनी knowledge है इसपर ज्यादा ध्यान दिया जाता है, डिग्री पूरी करने के बाद भी यदि आपको उस डिग्री से जुड़े विषय और skills का ज्ञान नही है तो आपके लिए वह डिग्री आज के समय में बहुत ही कम महत्व रखती है, आज के डिजिटल जमाने में करियर प्रत्येक फील्ड में बन सकता है केवल आपको उस फील्ड में कुछ बेहतर करना होता है।

अवसर उन्ही को मिलते है, जो अवसर की तलाश में होते है।

12th science ke baad kya kare

12th ke baad kya kare यह विज्ञान के विषय वालो के लिए भी महत्वपूर्ण प्रस्न है, विज्ञान की stream को एक महत्वपूर्ण स्ट्रीम मानी जाती है क्योंकि इसमें बड़े profession जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, साइंटिस्ट आदि आते है, science को उच्च उपाधि इसलिए दी जाती है क्योकि साइंस की पढ़ाई कठिन होती है और इसमें अधिक मेहनत की आवश्य्कता भी होती है| 

साइंस स्टूडेंट के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन यह भी होता है कि वह 12वी पास करने के बाद कॉमर्स और आर्ट्स के भी सभी कोर्सेज कर सकता है और उस फील्ड मैं भी अपना करियर बना सकता है।

साइंस विषय मुख्य तीन भागो में होता है
PCM (Physics, Chemistry, Math’s)
PCB (Physics, Chemistry, Biology)
PCMB (Physics, Chemistry, Math’s, Biology)

PCM से 12th करने के बाद क्या करें

PCM से 12th करने के बाद आपके सामने बहुत से कैरियर ऑप्शन होते है जिनमे आप अपना कैरियर बना सकते है, आपको मैं कुछ मुख्य डिग्रीयो को बताने का प्रयास करूंगा।

BE/ B.Tech(Bachelor Of Technology) – BE और B.Tech दोनों कोर्स लगभग समान होते है और यह दोनों इंजीनियरिंग के अंदर आते है, Engineering भारत में सबसे अधिक किये जाने वाली डिग्री मै आती है और अधिकतर साइंस स्टूडेंट का ख्याल होता है कि वह इंजीनियरिंग करे और बेहतर इंजीनियर बने।

इंजीनियरिंग 12th पास करने के बाद 4 साल का कोर्स होता है, इंजीनियरिंग में आपको Software engineer, civil engineer, mechanical engineer, electrical engineer आदि बहुत सी ब्रांच मिलती है जिसमे आप अपने interest से जुड़ी फील्ड चुन सकते है।

भारत में इंजीनियरिंग में बेहतर मुकाम पाने के लिए आप IIT, NIT ,IIIT जैसे भारत के टॉप government कॉलेज में एडमिशन ले सकते है एडमिशन लेने के लिए आपको JEEMAIN/ JEEADVANCED की परीक्षा को पास करना होता है, इन सभी टॉप कॉलेज में उच्च गुणवत्ता की पढ़ाई के साथ एक बेहतर पैकेज वाली जॉब भी आसानी से मिल जाती है।

BSc(Bachelor Of science) – बीएससी में आपको एक निश्चित विषय जैसे केमिस्ट्री, फिजिक्स, मैथ्स आदि को चुनकर उस विषय का ओर गहराई से अध्ययन करना होता है, यह 4 साल का कोर्स होता है, बीएससी करने वाले अधिकतर छात्र टीचर या प्रोफेसर बनने के लिए BSc के बाद आगे MSc या PHD करते है ओर टीचर बनते है।

B.Arch(Bachelor Of Architecture) – यदि आपको drawing, painting इत्यादि में रुचि है तो आप इस कोर्स को चुन सकते है इस कोर्स को पूरा करने में 5 साल का समय लगता है जिसमे आपको architect की थियरी ओर प्रैक्टिकल आदि की पढ़ाई करनी होती है, इसमे आप एक professional architect बनने के बाद कंस्ट्रक्शन की फील्ड में होने वाले डिजाइनिंग वर्क जैसे बिल्डिंग डिज़ाइन, ब्लूप्रिंट, मोडल आदि कर सकते है और इसमें आपको एक बेहतर और बढ़िया पैकेज वाली भी जॉब मिल सकती है।

इस डिग्री के लिए भी आप भारत के टॉप IIT, NIT collage में admission ले सकते है जिसके लिए आपको jeemain ओर jeeadvanced दोनों परीक्षाओ मैं अच्छी रैंक लानी होगी।

BCA(Bachelor of Computer Application)- यह कोर्स 3 साल का होता है इसमे आपको कंप्यूटर language, Database, Application Making आदि का अध्धयन कराया जाता है, यह डिग्री भविस्य में बेहतर scope वाली डिग्री मानी जाती है।

और भी कोर्स जो आप कर सकते है –

BCA-(Bachelor of Computer Application)Diploma Courses
BBA-(Bachelors of Business Administration)Event Management 
B.COM-(Bachelor of Commerce)Hotel Management 

LLB-(Bachelor of Law)

Diploma in Film and Television

CA-(Chartered Accountant)Animation & Multimedia
CS-(Company Secretary)Design Courses
B.Plan-(Bachelor of Planning) National Defense Academy, Army

12th biology ke baad kya kare

हम सब जानते है कि डॉक्टर बनना भी बहुत कठिन काम है इसलिए डॉक्टर की डिग्री का भी एक विशेष महत्व रखा जाता है, भारत में अधिकतर पीसीबी वाले स्टूडेंट का focus डॉक्टर बनने पर ही होता है| 

MBBS(Bachelor of Medicine, Bachelor of Surgery) – डॉक्टर बनने के लिए सबसे अधिक किये जाने वाली डिग्री MBBS है जिसको पूरा करने में लगभग 5.5 साल का समय लगता है, इसमे आपको एक बेहतरीन डॉक्टर बनाने के लिए मेडिसिन, सर्जरी आदि का विस्तार से अध्ययन कराया जाता है।

भारत में डॉक्टर की डिग्री Private collage से करने में बहुत अधिक खर्च आता है, ऐसे में आप भारत के टॉप Government कॉलेज में एडमिशन ले सकते है जिसमे कम फीस में एक बेहतर गुणवत्ता की पढ़ाई करवाई जाती है, टॉप government कॉलेज में admission लेने के लिए आपको NEET की एग्जाम को पास करना होगा।

BAMS(Bachelor of Ayurveda Medical and Surgery)/BHMS(Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery) – यह दो डिग्रीया भी डॉक्टर बनने के लिए ही होती है, इन दोनों डिग्री में आपको आयुर्वेदिक ओर होम्योपैथिक मेडिसिन ओर सर्जरी आदि का अध्धयन करवाया जाता है, यह दोनों डिग्री को पूरा करने में भी 5.5 साल का समय लगता है, भारत में आयुर्वेदिक को अधिक महत्व दिया जाता है जिससे यह डिग्री भी एक बेहतर करियर ऑप्शन हो सकती है, इसमे भी आपको टॉप collage पाने के लिए NEET की परीक्षा पास करनी होगी।

BDS(Bachelor of Dental Surgery) – यह कोर्स उन स्टूडेंट के लिए है जो डेंटिस्ट या डेंटल सर्जन बनना चाहते है यह डिग्री 4.5 साल की होती है, इसमे भी आप एक बेहतर collage पाने के लिए NEET की परीक्षा दे सकते है।

B.Pharma(Bachelor of Pharmacy) – यदि आप अपनी खुद की फार्मेसी आदि को सुरु करना चाहते है तो यह कोर्स ले सकते है इसमे आपको 4.5 साल का समय लगता है और लोगो को इलाज करने में उपयोग होने वाली रसायन, दवाइयों आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।

और भी कोर्स जो आप कर सकते है –

DHMS-(Diploma in Homeopathic Medicine & Surgery)B.V.Sc & AH-(Bachelor of Veterinary Sciences & Animal Husbandry)
BMLT-(Bachelor of Medical Laboratory Technology)

D.Pharma-(Diploma of Pharmacy)

B.Sc. Nursing-(Bachelor of Science in Nursing)

BPT-(Bachelor of Physiotherapy)

BNYS-(Bachelor of Naturopathy and Yogic Sciences)

BMLT-(Bachelor of Medical Laboratory Technology)

BOT-(Bachelor of Occupational Therapy)

BUMS-(Bachelor in Unani Medicine)

Microbiology

    Paramedical

PCMB से 12th करने के बाद क्या करे 

PCMB वाले छात्र PCM ओर PCM दोनों कोर्सेज का लाभ ले सकते है अर्थात वह सभी कोर्स जो PCBओर PCM वाले कर सकते है वह सभी कोर्स PCMB वाले स्टूडेंट भी कर सकते है, पीसीएम ओर पीसीबी वाले सभी courses का उल्लेख हमने ऊपर किया है, कुछ कोर्सेज में PCMB विषय वाले छात्र को 12th में जीव विज्ञान और गणित में 60% से अधिक अंक लाने का प्रावधान होता है।

12th साइंस के स्टूडेंट कॉमर्स और आर्ट्स के सभी Courses कर सकते है| 

12th commerce ke baad kya kare

अधिकतर कॉमर्स करने वाले स्टूडेंट 12th पास करने के बाद Bcom या BBA ही करते है लेकिन commerce की फील्ड भी बहुत सारे अलग अलग ऑप्शन से भरी हुई है जिनमे से आप एक बेहतर चुन सकते है।

B.COM(Bachelor of Commerce)- BCom भी भारत में commerce स्ट्रीम में सबसे अधिक किये जाने वाला कोर्स है, यह कोर्स 3 साल का होता है इसमे आपको Bcom में General, Honors, Accounting, Banking आदि विषय मिलते है| 

BBA(Bachelors of Business Administration)- यह एक Management डिग्री होती है जिसमे 3 साल का समय लगता है और इसमे आपको Business management से Related सारी चीज़ें सिखाई जाती है।

CA(Chartered Accountant)- Commerce स्ट्रीम में ca सबसे प्रतिष्टित कोर्स माना जाता है साथ ही यह कठिन कोर्स में भी आता है ca बनने के लिए आपको 12th के बाद CPT क्लियर करना होता है और उसके बाद भी कुछ EXAMS होती है जो क्लियर करनी होती है।

CS(Company Secretary)- यह भी एक Commerce स्ट्रीम का बेहतरीन कोर्स माना जाता है जिसमे आपको कंपनी के loss ओर profit आदि का अध्धयन करना होता है, इस डिग्री को पूरा करने में 3-4 साल का समय लगता है इसमे आपको बेहतर जॉब ऑप्शन भी मिल जाते है।

और भी कोर्स जो आप कर सकते है –

Certificate Courses for Commerce(Banking, Financial Accounting and Taxation, Income Tax, Stock Market etc.)

B.Com(Hons) Courses(Marketing and Retail Management, Computer Applications and e-Business, Accounting and Finance etc.)

Diploma courses(Banking and Finance, Financial Accounting, Advanced Accounting, Computer Application)

Bachelor of Laws (LLB)

Cost and Management Accountant (CMA)

Bachelor of Business Administration (BBA)

 Certified Financial Planner (CFP)

Bachelor of Economics

Journalism and Mass Communication

(CFA)Chartered Financial Analyst

12th कॉमर्स के स्टूडेंट आर्ट्स stream के सभी Courses कर सकते है| 

12th arts ke baad kya kare

12th ke baad kya kare यह सवाल Arts वालो के लिए भी चिंता का विषय होता है, Arts स्ट्रीम को उतना महत्व नही दिया जाता जितना एक साइंस ओर commerce के स्टूडेंट को दिया जाता है लेकिन यह सच नही है आर्ट्स में भी बहुत से बड़े अवसर है जिन्हें एक Arts स्टूडेंट कर सकता है और बेहतर करियर बना सकता है।

BA(Bachelor of Arts)- BA कोर्स भी भारत में सबसे अधिक किये जाने वाला कोर्स है, यह आसान कोर्स होता है इसमें 3 साल का समय लगता है, BA को आप दो प्रकार से कर सकते है BA General जिसमे आप सभी विषयो को अध्ययन करते है तथा दूसरा आप किसी एक विषय Physiology, History, Economics आदि मैं विस्तार से पद सकते है| 

BBA(Bachelors of Business Administration)-यह भी 3 साल का कोर्स होता है और इसको भी आप दो प्रकार से कर सकते है जिसमे पहला BBA General जिसमे आपको सभी सब्जेक्ट पढाये जाते है और दूसरा BBA Honors जिसमे आप किसी एक Banking and Insurance, Human Resource, Information Technology आदि को चुनकर उसमे specialization कर सकते है| 

BFA(Bachelor of Fine Arts)- यह भी 3 साल का ग्रेजुएशन कोर्स है जिसमे आपको Drawing, Structure ,Photography, Animation आदि को सिखाया जाता है, यह कोर्स उन लोगो के लिए ज्यादा फायदेमंद है जिनको Drawing आदि मैं interest है|

और भी कोर्स जो आप कर सकते है –

BBA LLBBDes in Animation
BSc in Hospitality & TravelBA in Humanities & Social Sciences
BSc in DesignBA in Arts (Fine/ Visual/ Performing)
BA in Hospitality & TravelBachelor of Journalism (BJ)
Diploma in Education (DEd)BCA (IT and Software)
BA in AnimationBachelor of Mass Media (BMM)
Hotel ManagementDesign Courses

12th के बाद Vocational Courses (stream की आवस्यकता नहीं होती)

Catering Management

Beautician Course

 Photography

Web Development and Designing

Diploma in Banking and Finance

Fashion Designing

Animation, Graphics, and Multimedia

Digital Marketing

 Event Management Courses

Diploma in Hospitality

Air Hostess Training

Commercial Pilot Training

Foreign Language Expert

Game Designer

Physical Education-Fitness and Gym operation

Audio Technicians/Electrical Technicians

Law

Journalism and mass communication

Diploma in Tourism ManagementDiploma in Entrepreneurship

12th के बाद Competitive Exams 

वह स्टूडेंट जो सार्वजनिक छेत्र(public sector) मैं अपना करियर बनाना चाहते है वह इस लिस्ट को देख सकते है-

SSC CHSLUpper Division Clerk (UDC)
Data Entry Operator (DEO)Postal Assistant (PA)
SSC Multi Tasking Staff (SSC MTS)National Defence Academy
SSC General Duty Constable (SSC GD Exam)Central Industrial Security Force (CISF)
SSC StenographerSecurity Forces
RRB Assistant Loco Pilot (RRB ALP)Border Security Force (BSF)
Central Reserve Police Force (CRPF)Indian Army Exams

मुझे उम्मीद है की आपको 12th ke baad kya kare इस सवाल का जवाब मिल गया होगा, हमारी यही कोसिस रहती है की readers को सभी प्रकार की जानकारी एक ही पोस्ट मैं मिल सके| 

हमने इस आर्टिकल मैं आपके लिए 12वी के बाद क्या करे से जुडी सभी प्रकार की जानकारी लाने का प्रयास किया है लेकिन इस लेख मैं किसी प्रकार की त्रुटि हो या आपके पास इस लेख से जुड़ा कोई सवाल होतो आप कमेंट मैं लिख सकते है, इसे सेयर जरूर करे| 

यह भी पड़े- Freelancing से कमा सकते है लाखो| 

Jitendra Aakde
Jitendra Aakdehttps://jitubaba.com
Welcome दोस्तों, मैं jitubaba का Author हूँ. मैं एक Computer Engineer हूँ. मुझे नए नए ज्ञान को प्राप्त करना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मैं आपसे निवेदन करता हु की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहिये और मैं आपके लिए इसी प्रकार की नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाता रहूँगा| धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here