HomeGadgetsApple AirTag क्या है- एयर टैग कैसे काम करता है- पूरी जानकारी

Apple AirTag क्या है- एयर टैग कैसे काम करता है- पूरी जानकारी

Apple AirTag – हमारी आदत होती है कि हम अपने चॉबी, बैग, कैमरा जैसी चीजो को रखकर अक्शर भूल जाते है ओर उन्हें ढूंढने में बहुत समय लगता है और कठिनाई होती है, ऐसे समय में हमारे मन में सवाल आता है कि कोई वस्तु ऐसी होती जिससे आप आसानी से किसी भी सामान को ढूंढ सकते है।

आज आपको इस पोस्ट में ऐसी ही अनोखी चीज़ Apple AirTag के बारे में बताने वाले जिसमे एयर टैग क्या है और एयर टैग कैसे काम करता है और कैसे आप इससे आसानी से अपनी किसी भी वस्तु को ढूंढ सकते है।

एयर टैग एप्पल कंपनी द्वारा निर्मित एक ट्रैकिंग उपकरण(Device) है, जिसे आप किसी वस्तु भी के साथ लगा(Attach) सकते है और उस वस्तु के गुम हो जाने पर आप आसानी से अपने मोबाइल की मदद उसे से ढूंढ सकते है।

एयर टैग एक छोटा हल्का स्टील के सिक्के जैसा है जिसे आप अपने wallet में भी रख सकते है, इसकी एक ओर apple कंपनी का लोगो है और दूसरी ओर प्लेन सफेद प्लास्टिक डिजाइन है, आज के इस तनाव युक्त जीवन में यह उपकरण बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है, इससे आप बहुत आसानी से ओर कम समय मैं अपनी वस्तुओ को खोज सकते है।

यह एयर टैग केवल Apple के U1 चिप वाले मोबाइल जैसे iPhone 11 series और iPhone 12 series मैं काम करता है और किसी अन्य एंड्राइड फ़ोन मैं काम नहीं करता है| 

एयर टैग को कनेक्ट कैसे करते है

Apple AirTag को कनेक्ट करने के लिए आपको अपने iPhone के find my app में नया option Airtag मिलेगा जिसपे आपको क्लिक करना है, आपको बैकपैक, कैमरा, चाबी जिसपर भी लगाना है वहऑप्शन को चुन लेना है, वस्तु का चयन करने के बाद आपको इसे अपनी apple Id के साथ connect करना होगा, इस प्रकार से आपका एयर टैग आपके iPhone से कनेक्ट हो जाएगा।

एयर टैग काम कैसे करता है

Apple AirTag एक Secure Bluetooth सिग्नल को Transmit करता है, एयर टैग के पास जब भी कोई iPhone या iOS डिवाइस आता है तो यह उसे डिटेक्ट कर लेता है ओर उस फ़ोन की सहायता से iCloud के माध्यम से एयर टैग आपको अपनी location अपडेट करता रहता है और साथ ही नोटिफिकेशन भी देता है जिससे आप आसानी से एयर टैग कहा है इसका पता लगा सके।

एयर टैग end-to-end encrypted है अर्थात यहां आपको किसी भी प्रकार की जानकारी जैसे लोकेशन किस व्यक्ति के iPhone ने भेजी है ओर उस व्यक्ति को भी पता नही चलेगा कि यह air tag किसका है, यह सारा work iCloud ओर encrypted होने के कारण इसका किसी भी प्रकार का डाटा Apple के पास भी नही होगा।

एयर टैग के फीचर्स

1. Water Resistant – air tag एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होने के बाद भी वाटरप्रूफ है जिसे पानी किसी भी प्रकार की हानी नही पहुँचाता है, लेकिन यदि इसे अधिक समय तक पानी मैं रखा जाता है तो इसमें पानी अंदर जाने की सम्भावना हो सकती है| 

2. Play Sound – प्ले साउंड फीचर का उपयोग एयर टैग के नजदीक गुम हो जाने पर करते है, यदि एयर टैग आपके आस पास ही है तो आप साउंड बजाकर उसका पता लगा सकते है कि वह कहाँ है।

3. Find(Nearby) – यदि एयर टैग आपसे 30 फ़ीट की दूरी पर स्थित है तो आप आसानी से इस फीचर की मदद से live लोकेशन देख सकते है और इसमे आप तीर के निशान की मदद से अपने एयर टैग को आसानी से ढूंढ सकते है।

4. Notification – यदि आपका एयर टैग आपसे 30 feet से भी अधिक दूरी पर है तो जब भी आपके एयर टैग के पास कोई भी iPhone या iOS डिवाइस आएगा तो आपको iCloud की मदद से notification मिल जाएगी।

5. Lost mode – यदि आपका एयर टैग आपसे बहुत दूर है तो आप इस mode को ऑन करके रख सकते है जिससे जब भी कोई iPhone आपके एयर टैग के पास आएगा तो यह आपको notification भेज देगा, साथ ही आप इसमे अपना मोबाइल नंबर भी दे सकते है जिससे किसी का भी मोबाइल आपके एयर टैग के पास आएगा तो उस व्यक्ति के फ़ोन में browser open होगा जिसमे उसे आपका नंबर मिलेगा वह व्यक्ति आपको कॉल या message कर सकता है।

6. Personalize Airtag – जब आप एयर टैग को ऑनलाइन खरीदते है तो आपको apple की ओर से free option मिलता है कि आप अपने एयर टैग के पीछे वाले हिस्से में कोनसा इमोजी या नंबर लगाना चाहते है आप चुन सकते है और एप्पल द्वारा उसे आपके एयर टैग में print कर दिया जाएगा।

एयर टैग कैसे खरीदे

एयर टैग को खरीदने के लिए आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके amazon से खरीद सकते है साथ ही एयर टैग को लगाने के लिए आपको keychain भी खरीदनी होगी।

Apple AirTagClick Here to Buy
Apple AirTag Leather Key RingClick Here to Buy

एयर टैग का उपयोग कैसे करे

Apple AirTag को आप अपने बैग, मोटरसाइकल, कैमरा, हैडफ़ोन, चाबियाँ, जैसी किसी भी वस्तु के साथ लगा सकते है, एयर टैग लगाने के बाद यदि वह वस्तु कहीं गुम हो जाती है तो आप आसानी से अपने फोन की मदद से उसे ढूंढ सकते है।

एयर टैग की बैटरी

एयर टैग के अंदर आपको Panasonic Cr-2232 बैटरी मिलती है, यह एक साल तक का पावर बैकअप देती है, यह आपको कहीं भी आसानी से मिल जाती है और आप इसे आसानी से बदल भी सकते है।
बैटरी बदलने के लिए आपको एयर टैग की स्टील वाली side को अंदर की ओर दबाकर बायीं ओर घुमाना है जिससे ढक्कन खुल जायेगा और आप बैटरी बदल सकते है।

निष्कर्ष:-

आज के तनाव भरे जीवन में ऐसे उपकरण का होना बहुत ही आवश्यक है, में आसा करता हु की यह Apple AirTag से संबंधित आर्टिकल आपको पसंद आया होगा इसे शेयर जरूर करे और आपके पास इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल है तो कमेंट में जरूर लिखे।

Jitendra Aakde
Jitendra Aakdehttps://jitubaba.com
Welcome दोस्तों, मैं jitubaba का Author हूँ. मैं एक Computer Engineer हूँ. मुझे नए नए ज्ञान को प्राप्त करना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मैं आपसे निवेदन करता हु की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहिये और मैं आपके लिए इसी प्रकार की नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाता रहूँगा| धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here