HomeTutorialबिना इमली के सांभर कैसे बनेगा | Bina Imli Ke Sambar Kaise...

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा | Bina Imli Ke Sambar Kaise Banega

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा? दोस्तों हमारे भारत देश के अंदर अलग-अलग संस्कृतियां है और हर एक राज्य के लोगो की अलग संस्कृति है, हर एक राज्य में सब लोगों का खान-पान अलग है, इसी प्रकार इमली सांभर साउथ इंडियन रेसिपी है, यह रेसिपी ज्यादातर साउथ इंडिया में चलती है और उस साइड के लोग इसे बहुत ही चाव से खाते हैं लेकिन धीरे-धीरे यह पूरे भारत में फैल रही है, और सब लोगों को खाने में यह अच्छी लगती है।

लेकिन कुछ लोग हैं जो गूगल पर सर्च करते हैं कि ओके गूगल बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा तो हो सकता है कि या तो उन्हें सांभर के अंदर इमली अच्छी नहीं लगती या फिर कोई और कारण से इमली को नहीं डालना चाहते, तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के अंदर है हम आपको बताएंगे कि आप अपने घर पर किस प्रकार से बिना इमली के सांभर तैयार कर सकते हैं आपको बिना इमली के सांभर बनाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी उन सभी चीजों के बारे में मैंने इस आर्टिकल के अंदर बिल्कुल डिटेल से आपको बताया है।

इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको “बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा” इस पॉइंट के ऊपर बिल्कुल अच्छे से समझाने की कोशिश की है, ताकि आपको बिना इमली के सांभर बनाने में कोई भी दिक्कत ना आए और मैने आपको बताया है कि बिना इमली के सांभर में कौन-कौन सी सब्जी लगेगी और कौन-कौन से मसाले लगेंगे उन सभी की नीचे लिस्ट भी दी है, ताकि आप को समझने में कोई दिक्कत ना हो। 

बिना इमली के सांभर बनाने के लिए कोन-कोन सी आवश्यक सामग्री है

अगर आप बिना इमली के सांभर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि जब भी हम कोई भी रेसिपी बनाते हैं, तो उसके लिए हमें सामान की तो जरूरत पड़ती ही है, तो आपको भी पता ही है बिना इमली के सांभर बनाने के लिए हमें सामग्री की जरूरत तो पड़ेगी।

अगर आपके पास यह सभी सामग्री उपलब्ध है, तो आप बड़ी ही आसानी से बिना इमली के सांभर बना सकते हैं, अगर आपके पास यह सामग्री उपलब्ध नहीं है तो पहले आप पर इन्हें खरीद ले बाद में आप बिना इमली के सांभर बना सकते हैं।

  1. दो से तीन सुखी बिना पिसी हुई लाल मिर्च।
  2. एक कटोरी अरहर की दाल।
  3. एक छोटा चमच सरसों का तेल या राई।
  4. स्वाद अनुसार सांभर मसाला।
  5. एक चमच हल्दी पाउडर।
  6. हिंग पाउडर।
  7. पीसी हुई लाल मिर्च पाउडर।
  8. करी पत्ता।
  9. स्वाद अनुसार सफेद नमक।
  10. काली मिर्च और लोंग।

इसमें से सभी मसाले आप के पास होने जरूरी है, क्योंकि इनकी मदद से ही आप बिना इमली के सांभर बना सकते हैं।

यह भी पड़े –

लाखो कमाने का सबसे आसान तरीका|

कॉफी किस्से बनती है|

बिना इमली के सांभर बनाने के लिए आवश्यक सब्जियां(Sambar Recipe in Hindi)

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा इसके लिए आपको कुछ सब्जियों की भी जरूरत पड़ेगी, अगर आप के पास यह सब्जियां नहीं ही तो पहले आप बाजार से इन सभी सब्जियों को खरीद लें, ये आप को बड़ी ही आसानी से किसी भी सब्जी की दुकान पर मिल जाएगी, तो चलिए देखते हैं की हमें किन-किन सब्जियों की जरूरत होगी बिना इमली के सांभर बनाने के लिए।

  1. एक कटोरी प्याज बारीक कटा हुआ।
  2. एक कटोरी बेंगन ( बड़े टुकड़ों में कट कर सकते हैं। )
  3. 200 ग्राम कटा हुआ टमाटर।
  4. 100 ग्राम कटा हुआ कादू।
  5. 100 लोकी छिल कर काटना है।
  6. बारीक कटी हुई हरी मिर्च ( आपने हिसाब से डाल सकते हैं। )
  7. करी पत्ते ( 2 से 3 पत्ते )
  8. 100 ग्राम कटी हुई गाजर।

बिना इमली के सांभर बनाने के लिए आप को इन सभी सब्जियों की आवश्यकता पड़ेगी।

बिना इमली के सांभर बनाने की विधि(Sambhar Banane ki Vidhi)

सब से पहले बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा इसके लिए आप अरहर की दाल और सब्जी को अच्छे से धो ले ताकि उन पर लगी मिट्टी साफ हो जाए, और धोने के बाद ऊपर दी हुई सब्जियों को काट लें, अब इन सभी सब्जियों और दाल को कुकर में डाल कर 2 गिलास पानी या आप सामग्री ज्यादा या कम ले रहें हैं, तो उस हिसाब से पानी को डाल सकते हैं, साथ में मसाले भी डाल दे और कुकर को बंद कर के 3 सीटी आने तक इंतजार करें, अगर दाल अच्छे से गली नहीं है तो इसके अंदर कुछ और सीटी लगवा दे जब तक की दाल अच्छे से गल न जाए। 

जब दाल अच्छे से गल जाए तो इन सभी को एक बर्तन में निकाल लें और अच्छे से मैश कर लें, अब एक कढ़ाई में थोड़ा तेल डालकर गैस को स्लो कर दें और तेल को गर्म होने दे, जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो इसके अंदर करी पत्ता, राई और सुखी मिर्च डाल कर तड़के को भूने अब इसमें कटा हुआ प्याज डालकर हल्का नरम होने तक और थोड़ा सुनहरा होने तक इसे भुने फिर इसमें लहसुन का पेस्ट डालकर मीडियम आंच पर भूनें, और तड़का लगाने की पूरी बात हमने नीचे एक पॉइंट में आपको अच्छे से बताइए। 

जब आप इसके अंदर तड़का लगा दे तो इसके बाद आपको इसके अंदर कटे हुए टमाटर डाल देने हैं, और हल्दी,नमक,मिर्च और धनिया पाउडर(सभी मसले) डालकर अच्छी तरह मिलाएं जब तक पूरा मसाला अच्छे से पक जाए, तो उसके बाद उबले हुए दाल और सब्जी डाल कर मीडियम आंच पर थोड़ी देर के लिए पकने दें, जब इसके अंदर उबाल आने लगे तब आप अमचूर पाउडर और हरा धनिया डालकर मिला दें।

मिलने के बाद कड़ाही को ढक् दें और 5 से 7 मिनट के लिए मीडियम आंच पर पकाएं, और उसके बाद गैस को बंद कर दे, और अब आपका बिना इमली का सांभर बन के तैयार हो चुका है, अब आप इसे जैसे चाहे वैसे खा सकते हैं।

बिना इमली के सांभर बनाते वक्त तड़का कैसे लगाएं। 

बिना इमली के सांभर बनाते वक्त तड़का लगाने के लिए आपको सबसे पहले आवश्यकता अनुसार थोड़ा सरसों का तेल लेना है, और उसे अच्छी तरह से गर्म करना है, अब उसमें राई डालना है और उसे तब तक पकाना है जब तक वह काली न हो जाए उसमें आधा चम्मच हींग पाउडर डाल दें और कड़ी पत्ते और जो सुखी लाल मिर्च है उसे भी डाल दें इन सभी को डालने के बाद कढ़ाई के ऊपर ढक्कन लगा दे।

क्योंकि ढक्कन लगाने पर मसालों की खुशबू कड़ाई से बाहर नहीं जाएगी और सभी मसालों की खुशबू उस तड़के के अंदर मिल जाएगी उसके बाद है, उसे 5 से 10 मिनट तक ढक कर रख देना है, ताकि तड़का अच्छे से सब्जियों में मिल जाए उसके बाद बाजार से आपको सांभर के मसाले खरीदने हैं, जो कि आपको नॉर्मल किसी भी शॉप पर मिल जाएंगे और उसके बाद आपको उन मसालों को इसके अंदर डाल देना है।

Conclusion:- 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के अंदर किस प्रकार से घर बैठे बिना इमली के सांभर को बना सकते हैं, और इस आर्टिकल में मैंने आपको बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा (Bina imli ke sambar kaise banega) इसके बारे में हर एक चीज की अच्छे से जानकारी दी है अच्छे से समझाने की कोशिश की है, ताकि आपको बिना इमली के सांभर बनाने में कोई दिक्कत ना आए।

अगर आपको आज का आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी आपके परिवार वालों तक पहुंच सके और वह भी बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा (Bina imli ke sambar kaise banega) इस सवाल का जवाब जान पाए और लुफ्त उठा सके अगर आपको इसके अंदर कोई भी परेशानी आ रही है, तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं, हम आपका जल्दी से जल्दी रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे और ऐसी ही जानकारी वाली पोस्ट पढ़ते रहने के लिए आप हमें इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Jitendra Aakdehttps://jitubaba.com
Welcome दोस्तों, मैं jitubaba का Author हूँ. मैं एक Computer Engineer हूँ. मुझे नए नए ज्ञान को प्राप्त करना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मैं आपसे निवेदन करता हु की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहिये और मैं आपके लिए इसी प्रकार की नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाता रहूँगा| धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here