HomeBloggingCPC Full Form और CPC क्या होता है और इसे कैसे निर्धारित...

CPC Full Form और CPC क्या होता है और इसे कैसे निर्धारित किया जाता है

यदि आप एक Blogger या Youtuber है या किसी भी प्रकार की website पर वर्क करते है तो आपने CPC (CPC full form) के बारे में तो सुना ही होगा, आपने देखा होगा कि जब भी कोई विज्ञापन कंपनी किसी भी प्रकार के विज्ञापन लगाने के पैसे देती है तो वह CPC के अनुसार ही देती है, आपको आज इस article में CPC क्या है, CPC का फुल फॉर्म क्या होता है , किसी keyword पर CPC को कैसे set किया जाता है, आदि सभी जानकारी दी जाएगी।

CPC क्या है CPC full form

CPC Full Form  Cost per Click

CPC Full Form in Hindi क्लिक प्रति मूल्य

CPC एक प्रकार की इकाई है जिसके आधार पर किसी वेबसाइट पर लगे हुए ads को क्लिक करने पर website के मालिक को ads कंपनी द्वारा उस keyword पर निर्धारित की हुई राशि दी जाती है।

Keyword – जिसे visitor द्वारा सर्च किया गया है या जिस पर वह आर्टिकल लिखा गया है।

CPC के आधार पर पैसे कैसे दिए जाते है

जब भी किसी Blog website पर कोई visitor किसी keyword को search करता है और वह किसी वेबसाइट पर जाता है तो उस website पर उसे बहुत से ads देखने को मिलते है जो कि उसके interest के होते है,

जब विजिटर उनमें से किसी विज्ञापन पर click करता है तो वह उस विज्ञापन की वेबसाइट पर Re-Direct हो जाता है, इस Re-direct को count किया जाता है और ट्रेक किया जाता है कि यह किस वेबसाइट से आया है और यह विज्ञापन उस वेबसाइट के किस keyword पर लगाया गया था ,ad लगाने वाली कंपनी द्वारा उस वेबसाइट के मालीक को CPC के अनुसार विज्ञापन लगाने के पैसे दिए जाते है।

CPC को अधिकतम रूप से सभी प्रकार की विज्ञापन कंपनी द्वारा उपयोग किया जाता है जिसमे Google AdSense, Media.net, INFOLINKS आती है|

Blogging में CPC बढ़ाने का तरीका

BLOGGING में CPC बढ़ाने का एक ही तरीका है, जब भी आप किसी keyword पर कोई article लिखते है तो उस keyword के CPC के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए और आर्टिकल लिखने से पहले उस आर्टिकल से रिलेटेड एक high CPC keyword की खोज करे और उसपे आर्टिकल लिखे।

CPC को कैसे निर्धारित किया जाता है How is CPC keyword value determined

आपके मन में यह सवाल तो जरूर आया होगा कि किसी भी keyword पर CPC को कैसे Decide किया जाता होगा,  किसी keyword पर CPC को निर्धारित करने के लिए PPC(Pay Per Click) के सिद्धांतों का उपयोग किया जाता है जिसमे keyword की Value, keyword competition, keyword Quality आदि को ध्यान में रखा जाता है।

यदि आपको CPC Full Form से Related यह आर्टिकल पसंद आया होतो इसे शेयर जरूर करे और इससे जुड़ी किसी भी प्रकार जानकरी के लिए आप comment कर सकते है।

यह भी पड़े >Reselling से कमाए हर महीने लाखो| 

Jitendra Aakdehttps://jitubaba.com
Welcome दोस्तों, मैं jitubaba का Author हूँ. मैं एक Computer Engineer हूँ. मुझे नए नए ज्ञान को प्राप्त करना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मैं आपसे निवेदन करता हु की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहिये और मैं आपके लिए इसी प्रकार की नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाता रहूँगा| धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here