HomeMake MoneyFreelancing meaning in Hindi-घर बैठे कमाए लाखो ऑनलाइन

Freelancing meaning in Hindi-घर बैठे कमाए लाखो ऑनलाइन

Freelancing meaning in Hindi? भारत में बढ़ती बेरोजगारी के कारण व्यक्ति प्रतिदिन निरास ओर हतास होता जा रहा है, पढ़ाई या डिग्री पूरी होने के बाद व्यक्ति को एक बेहतर आय देने वाली नोकरी ढूंढनी होती है, जो कि आज के समय में बहुत ही कठिन है।

ऐसे में बहुत से छात्र होते है जिन्हें पढ़ाई के बाद तुरंत जॉब नही मिलती , इंटेरनेट आज एक उपाय बन चुका है ऐसी समस्याओ का , इंटरनेट पर आपको अनंत तरीके मिल जाएंगे Online और Offline पैसे कमाने के , जिससे आप कम समय में भी एक बढ़िया income कर सकते है।

इन्ही कार्यो के बीच हम आपके लिए एक कार्य की सम्पूर्ण जानकारी लाये है जिसे Freelancing कहते है, आज आपको Freelancing में:- Freelancing meaning in Hindi, freelancing कैसे किया जाता है, आखिर में आपको कुछ popular Freelancing job website के बारे में भी बताया गया है, तो चलिए सुरु करते है-

फ्रीलांसिंग क्या हैFreelancing meaning in Hindi

Freelancing का सीधा सा मतलब है कि ऐसा कार्य जिसमे आपका टेलेंट हो या वो काम आपको बहुत ही बेहतरीन तरीके से आता हो , ऐसे कार्यो को ऑनलाइन वेबसाइट्स के माध्यम से आपसे कंपनियां कराती है जिसके बदले में आपको पैसा दिया जाता है।

फ्रीलांसिंग कैसे होती है

हम जान चुके है कि Freelancing एक skill based जॉब होती है जिसमे आपके पास एक skill होना चाहये जिसकी आपको बहोत अधिक जानकारी होना चाहिए या आपको उसमे माहिर होना चाहिए,

Skill को जानने के बाद आपको एक सही तरीके से clients के दिये गए कार्य को करना होगा जिससे clients को भी आपका काम पसंद आये और वह आपको अगली बार भी आपने कार्य के लिए चुने ओर साथ ही आपको भी उस काम का बढ़िया पैसा दे।

इसमे आपको किसी भी प्रकार के Boss या किसी अन्य का दबाव नही रहता है आप इसे आपके ओर clients द्वारा दिये गए समय में पूरा करना होता है, इसमे आप अपना client खुद ढूंढ सकते है, एक clients का काम खत्म होने पर आप दूसरे client का काम कर सकते है, इसमे सम्पूर्ण प्रकार से टेलेंट या skill के base पे ही काम होता है।

Best Online Freelancing Jobs

Freelancing में online freelancing jobs की संख्या बहुत अधिक है , यह आपको कुछ Popular Freelancing jobs के बारे में बताया है-

1. Customer service
2. Programmer
3. Data entry
4. Translation
5. Logo design
6. Graphic designer
7. Copywriter
8. Blogging ( Content writing )
9. web development
10. Teaching

5 Best Freelancing sites in India

1.Upwork.com :- Upwork एक popular freelancing website है जिसमे एक freelancer के लिए वेब डेवलोपमेन्ट , ग्राफ़िक डिज़ाइनर , कस्टमर सर्विस ओर freelance writing , जैसे बहोत से jobs है Upwork के पास।

2. Fiverr.com : – Fiverr यह भी एक popular वेबसाइट्स में आती है , इसमे अधिकतर jobs का पैसा भले ही थोड़ा कम आता है लेकिन यह आपको निरास नही करती, आप इसमे मेहनत करते रहे तो आपको बेहतर result मिलेगा।

3. Freelancer.com:- Freelancer में designing के कार्यो को अलग- अलग तरीके से सामिल किया है इसमे ग्राफ़िक डिज़ाइनर, लोगो डिज़ाइनर से लेकर seo ओर कॉपी राइटिंग job सब कुछ है। freelancer वेबसाइट बहुत ही आसान है अन्य वेबसाइट के मुकाबले।

4. Peopleperhour.com:- इस वेबसाइट में अधिकतम रूप से website द्वारा ही कार्य किया जाता है जिसमे यह clients द्वारा डाली गई बिड को Artificial intelligence से सभी freelancer को उनकी skill के अनुसार इनफार्मेशन देती है।

5. Toptal.com:- Toptal भी एक बहुत ही popular वेबसाइट्स में आती है इस वेबसाइट्स से बड़ी कंपनियां जैसे Airbnb, Zendesk भी
Designer के लिए इसी का उपयोग करती है।

फ्रीलांसिंग कैसे सुरु करे 

Freelancing सुरु करने के लिए आपको ऊपर दिखाई गई किसी भी एक वेबसाइट को open करके उसमें signup करना होगा , उसके बाद आपको अपनी profile को बेहतर तरीके से Edit करना होगा जिसमें आपको Skill, Language, Education, Work, Experience, Availability (आप कितने समय काम कर सकते है) जैसी जानकारियों को भरना होगा।

जब कोई client आपकी skill से related job post करेगा तो उसका आपको notification आएगा, यदि आप client द्वारा बताए गए समय और पेसो से संतुष्ट है तो आप अपनी Bid डाल सकते है और उस Bid में आप अपने उस काम के लिए कितने पैसे लेने चाहते है और वह काम आप कितनी जल्दी कर सकते है इस प्रकार से आप अपनी Bid लगा सकते है।

यदि आपकी Bid Client को पसंद आती है तो वह आपको chat box में message भेजेगा जिसमे आप काम कैसे करना , कबतक करना है , कितने पैसे आदी सभी प्रकार के सवाल उससे पूछ सकते है।
Freelancing का कार्य करने के लिए कुछ जरूरी चीज़े होनी चाहिए-

1. Computer या laptop
2. Mobile
3. Internet
4. Email Account
5. Bank Account

जब आप client का दिया हुआ काम पूरा कर लेते है और उसे दे देते है तो वह आपको Paytm या Paypal जैसे online payment app से payment कर देता है और आपको अपने पैसे मिल जाते है।
इसमे जैसे-जैसे आप clients का काम पूरा करते जाओगे उसके साथ आपको points ओर certificate जैसी चीज़े मिलती जाएँगी , इन points ओर certificate के जरिये आपको बाद में बड़े clients भी मिल सकते है।

महत्वपूर्ण तथ्य:-

यह Freelancing Meaning in Hindi का सबसे जरूरी पार्ट है , आज के समय में इन websites में fraud होने के चांसेस ज्यादा होते ही जिसमे आपको अधिक पेसो की लालच देकर आपसे काम करवाते है और फिर आपको पैसा नही देते है साथ ही कहि clients आपसे काम के पहले आपसे advance पैसे भी मांगता है जो कि आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है , इस धोकाधड़ी से बचने के लिए आप वेबसाइट्स के privacy policy जैसी बातों को ध्यान में रखते हुए ही काम करे।

यदि आपको मेरा ये लेख Freelancing meaning in Hindi अच्छा लगा होतो इसे शेयर जरूर करे इससे लेख से Related आपके पास कोई भी सवाल है तो आप comment में पूछ सकते है।

यह भी पड़े-इन 5 तरीको से कमा सकते है लाखो| 

Jitendra Aakdehttps://jitubaba.com
Welcome दोस्तों, मैं jitubaba का Author हूँ. मैं एक Computer Engineer हूँ. मुझे नए नए ज्ञान को प्राप्त करना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मैं आपसे निवेदन करता हु की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहिये और मैं आपके लिए इसी प्रकार की नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाता रहूँगा| धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here