HomeTechnologyGoogle mera naam kya hai - गूगल मेरा नाम क्या है -...

Google mera naam kya hai – गूगल मेरा नाम क्या है – पूरी जनकारी हिंदी मैं

भारत देश में प्रत्येक स्मार्टफोन उपयोग करने वाले गूगल से यह सवाल जरूर करते है कि Google mera naam kya hai, लेकिन इसके जवाब में गूगल उनको उनका नाम नही बता पाता है, आज आपको इस पोस्ट में हम बताएंगे कि किस तरह से आप अपना नाम ओर अन्य किसी भी परिजन का नाम गूगल से कहलवा सकते है।

नाम कहलवाने के लिए केवल आपको गूगल असिस्टेंट ऐप की कुछ सेटिंग करनी होगी या उससे बात करनी होगी , जिसके बाद आप जब भी गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे मेरा नाम क्या है तो इसके बदले में गूगल आपको आपका नाम बताएगा।

मेरा नाम क्या हैGoogle mera naam kya hai

गूगल से आपको अपना नाम कहलवाने के लिये एक app download करना होगा जिसे गूगल अस्सिटेंट कहते है यह आज ज्यादातर सभी फ़ोन में पहले से ही मौजूद होता है लेकिन यदि आपके फ़ोन में न होतो आप प्ले स्टोर से download कर सकते है|

डाउनलोड करने के बाद आपको इससे बात करके उसे अपना नाम बताना होगा जिससे गूगल असिस्टेंट आपका नाम अपने function या डेटा में जोड़ लेगा जिसके बाद आपके मेरा नाम क्या है पूछने पर वह आपको आपका नाम बताएगा।

गूगल असिस्टेंट क्या है

गूगल असिस्टेंट गूगल सर्च इंजन का एक उत्पाद(product) है जो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की सहायता से कार्य करता है, इसे virtual assistant(आभासी सहायक) भी कहते है, यह आज के समय में सभी मोबाइल और स्मार्ट होम डिवाइस में उपलब्ध है।

गूगल असिस्टेंट Two – Way Communication के अनुसार कार्य करता है जिसमे आप गूगल अस्सिटेंट से बात कर सकते है या उससे किसी भी प्रकार का सवाल कर सकते है वो भी अपनी आवाज़(voice) में ओर अपनी भासा मैं, जिस प्रकार आप किसी भी व्यक्ति से आसानी से सवाल कर पाते है या बात कर पाते है उसी प्रकार आप गूगल अस्सिटेंट से भी कर सकते है।

यह भी पड़े- बिटकॉइन की कीमत कैसे हुई 45 लाख के पार|

यह भी पड़े- घर बैठे लाखो कमाने के 5 तरीके|

गूगल से अपना नाम कैसे बुलवाते है

जैसा कि हम जान चुके है कि फोन में voice के द्वारा किसी भी प्रकार के काम करने में आपकी सहायता केवल गूगल असिस्टेंट ही कर सकता है, गूगल असिस्टेंट से अपना नाम कैसे बुलवाते है –

1. सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में गूगल असिस्टेंट का app download करना होगा जो आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से कर सकते है।

2. App इंस्टाल करने के बाद आप गूगल असिस्टेंट पर टेप करके कोई भी सवाल या बात कर सकते है।

3. यदि आपका गूगल account आपके गूगल असिस्टेंट से लिंक होता  है और आपने अपने गूगल एकाउंट में पहले से ही अपना सारा डेटा enter कर दिया है तो आपके Google mera naam kya hai पूछने पर गूगल आपको आपका नाम बता देगा।

4. यदि गूगल एकाउंट में आपने पहले से अपना डेटा ऐड नही किया है तो आपको अपना नाम कहलवाने लिए सबसे पहले गूगल से पूछना होगा कि गूगल मेरा नाम क्या है  उसके बाद गूगल आपसे प्रश्न करेगा कि आपका नाम क्या है जिसके जवाब मैं आपको मेरा नाम रोहित है इस प्रकार से देना होगा जिससे गूगल आपके नाम को अपने डेटा में सेव कर लेगा।

5. आप गूगल असिस्टेंट से किसी भी परिजन माता, पिता, गर्लफ्रेंड, भाई आदि किसी का भी नाम इसी प्रकार से प्रश्न करके कहलवा सकते है।

6. गूगल में अपना नाम बदलने के लिए आपको गूगल से कहना होगा कि गूगल मेरा नाम बदल दो जिसके जवाब में गूगल आपसे आपका दूसरा नाम या नया नाम पूछेगा आपको वह नाम बता देना है जिसके बाद गूगल आपके नाम को बदल देगा।

गूगल असिस्टेंट के फीचर्स

1. गूगल अस्सिटेंट से आप दुनिया का कोई भी सवाल अपनी आवाज़ ओर अपनी भाषा में कर सकते है और आपके सभी सवालों का जवाब गूगल देगा।

2.आप गूगल असिस्टेंट की मदद से किसी को भी आसानी से बिना फ़ोन को टच किये भी SMS ,WhatsApp या अन्य किसी भी प्रकार से मैसेज कर सकते है।

3. गूगल असिस्टेंट की मदद से आप दुनिया के किसी भी सब्द का अर्थ किसी भी भाषा में जान सकते है।

4. गूगल असिस्टेंट में एक बार बोलने पर आप अपने पसंदीदा गाने, यूट्यूब वीडियो, न्यूज, आदि सुन सकते है और देख सकते है।

5. आज आप दुनिया की किसी भी भाषा में गूगल असिस्टेंट से बात कर सकते है।

6. आप अपना Work, Reminder, Calendar, Birthday आदि को भी गूगल असिस्टेंट की मदद से फॉलो कर सकते है।

यह भी पड़े- नासा क्या है और कैसे काम करता है| 

यह भी पड़े- आई आई टी क्या है – पूरी जानकारी

गूगल असिस्टेंट से कॉल कैसे करे

यदि आप बिना किसी का नंबर डायल किये किसी को कॉल करना चाहते है जिसका नाम आपकी contact लिस्ट में होतो आप गूगल से कह सकते है गूगल कॉल मनीष ओर गूगल आपकी आवाज सुनते ही मनीष को कॉल कर देगा।

गूगल असिस्टेंट से मैसेज कैसे करे

गूगल असिस्टेंट से मैसेज करने के लिए आपको गूगल से कहना होगा गूगल मैसेज राहुल , इसके बाद गूगल आपसे पूछेगा की आप किस messenger app से मैसेज करना चाहते है , आप गूगल को WhatsApp, SMS आदि का नाम बता सकते है जिसके बाद गूगल आपसे सवाल करेगा कि आप क्या मेसेज करना चाहते है और आप अपना मैसेज बोल सकते है और गूगल वह मैसेज भेज देगा।

मेरे दोस्त का नाम क्या है?

गूगल असिस्टेंट से अपने दोस्त का नाम कहलवाने के लिए आपको गूगल से सवाल करना होगा कि गूगल मेरे दोस्त का नाम क्या है जिसके बदले में गूगल आपसे सवाल करेगा की आपके दोस्त का नाम बताइये है जिसके जवाब में आपको अपने दोस्त का नाम बता देना है, जिसके बाद आप जब भी गूगल से अपने दोस्त का नाम पूछेंगे तो वह आपके बताए हुए नाम को ही बताएगा।

मेरे भाई का नाम क्या है?

भाई का नाम जानने के लिए भी आपको इसी प्रकार से कार्य करना होगा जिसमें आपको गूगल असिस्टेंट से पूछना होगा कि मेरे भाई का नाम क्या है जिसके बदले में गूगल असिस्टेंट आपसे सवाल करेगा कि आपके भाई का नाम बताइये जिसके जवाब में आपको अपने भाई का नाम बता देना है।

मेरे पापा का नाम क्या है?

जिस प्रकार आपने दोस्त और भाई का नाम गूगल असिस्टेंट से कहलवाया है ठीक उसी प्रकार से आप पापा का नाम भी गूगल असिस्टेंट से कहलवा सकते है जिसके लिए आपको गूगल से मेरे पापा का नाम क्या है यह पूछना होगा जिसके बाद गूगल आपसे आपके पापा का नाम पूछेगा जिसके जवाब मैं आपने अपने पापा का नाम बता देना है|

गूगल असिस्टेंट के बारे ओर बेहतर तरीके से जानने के लिए उसे उपयोग करे, यह आज की technology का सबसे बेहतरीन अविष्कार है जिसमे आप केवल अपनी आवाज़ से ही मोबाइल के सारे काम कर सकते है।

में उम्मीद करता हु की आपको मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) से जुड़ा आर्टिकल पसंद आया होगा इस आर्टिकल से जुडा किसी भी प्रकार का सवाल होतो आप कमेंट मैं पूछ सकते है, इसे शेयर जरूर करे।

Jitendra Aakdehttps://jitubaba.com
Welcome दोस्तों, मैं jitubaba का Author हूँ. मैं एक Computer Engineer हूँ. मुझे नए नए ज्ञान को प्राप्त करना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मैं आपसे निवेदन करता हु की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहिये और मैं आपके लिए इसी प्रकार की नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाता रहूँगा| धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here