HomeknowledgeNASA full form in Hindi-नासा क्या है और नासा का इतिहास क्या...

NASA full form in Hindi-नासा क्या है और नासा का इतिहास क्या हैं

NASA full form in Hindi ? जब भी हमे अंतरिक्ष से जुड़ी कोई भी खबर आती है तो हमारा ध्यान इसरो ओर NASA जैसे बड़े राष्ट्रीय अनुसंधान की ओर जाता है क्योंकि हम जानते है कि अंतरिक्ष से जुड़ी सारी सटीक और सही जानकारियां हमे यही से मिलती है,

आजकल के युवा भी अपना ध्यान अंतरिक्ष और धरती में होने वाले बदलावों मैं लगा रहे है,आपने नासा का नाम तो सुना ही होगा, लेकिन आपको इसकी पूरी जानकारी नही होगी, हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि नासा क्या है , NASA full form in Hindi , नासा का इतिहास क्या है|

नासा फूल फॉर्म NASA full form in Hindi

नासा फुल फॉर्म – राष्ट्रीय वैमानिकी और अन्तरिक्ष प्रबंधन

NASA full form in Hindi – नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन 

नासा फुल फॉर्म in English – National Aeronautics and Space Administration

नासा क्या है What is the NASA in Hindi

National Aeronautics and Space Administration संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की सरकार द्वारा बनाया गया एक संस्थान है जहाँ अंतरिक्ष में होने वाले बदलाव, अंतरिक्ष की नई खोज आदि घटनाओ का अध्ययन किया जाता है।

नासा को दुनिया का सबसे बड़ा अंतरिक्ष अनुसंधान माना जाता है, क्योकि नासा के लगातार अंतरिक्ष की ओर खोज करने के कारण नासा ने इतिहास में कहीं बड़ी बड़ी खोज की है, आज जिस स्तिथि पर नासा है वहां किसी अन्य के पहुच पाना कठिन हो सकता है।

नासा की स्थापना से अभी तक नासा ने बड़े अंतरिक्ष मिशन pioneer , spirit or opportunity, Hubble telescope , Apollo 11 को अंजाम दिया और सफलता प्राप्त की, नासा को केवल एक ही मकसद रहा है कि वह पृथ्वी के अवलोकन में ही अपना ध्यान केंद्रित करे और उसे ओर बेहतर ढंग से समझने का प्रयास करे।

नासा की स्थापना कब हुई 

नासा को 19 जुलाई 1958 में स्थापित किया गया था, नासा की स्थापना के कुछ समय बाद ही अमेरिकी space agencies का नेतृत्व नासा को दिया गया जिसमें नासा ने Apollo moon landing , Skylab space station , space shutter जैसे बड़े मिशन को आगे बढ़ाया।

नासा की स्थापना किसने की

सन 1958 में Dwight D. Eisenhower ने नासा की स्थापना की थी। Eisenhower उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति थे, वह 1953 से 1961 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे साथ ही वह एक अमेरिकन मिलिट्री officer भी थे।

नासा का इतिहास History of NASA in Hindi 

नासा दुनिया की सबसे अधिक सफलतम स्पेस agencies है, नासा ने अपने इतिहास में कहीं बड़े बड़े मुकाम हासिल किए है, चाहे वह चांद पर जाना हो या मंगल ग्रह पर नासा ने सदैव अपनी सफलता को स्थापित किया है।

नासा ने अपने इतिहास में अनेक प्रयोग कर उन पर सफलता पाई है लेकिन आज हम आपको 6 सबसे बड़े और इतिहासिक प्रयोगों के बारे में बताएंगे

1. Pioneer मिशन –

सन 1953 में pioneer को launch किया गया था, यह दुनिया का पहला अंतरिक्ष यान था जिसने सौरमंडल में बृहस्पति ओर शनि की यात्रा की थी, इसका मकसद मंगल और बृहस्पति के बीच परिक्रमा कर रही चट्टानों के बारे में जानकारी ओर उनकी तस्वीरें लाने का था।

2. WMAP मिशन –

WMAP को 2001 में लांच किया गया था जिसने Big Bang के रहस्यों का पता लगाया था और हमे बताया था कि ब्रम्हांड की उम्र 13अरब 70 करोड़ वर्ष है।

3. Spirit and opportunity मिशन  –

नासा ने जनवरी 2004 में spirit and opportunity नामक दो रोबोटिक भूवैज्ञानिक को मंगल ग्रह पर भेजा गया था, इनका मुख्य काम मंगल गृह की मिट्टी की जानकारी और वहां पर पानी आदि का पता लगाना था।

4. Hubble मिशन

हबल एक प्रकार का टेलिस्कोप था जिसे 24 अप्रैल 1990 को लांच किया गया था, यह यूरोपियन स्पेस agency ओर नासा का सहयोग था, इस दूरबीन का मुख्य मकसद सबसे पहले बनने वाली आकाशगंगा की जानकारी देना था।

5. Apollo मिशन –

यह mission दुनिया का सबसे ऐतिहासिक मिशन रहा, इसे 16 July 1969 को लांच किया गया था और यह वही mission था जिसमे निल आर्मस्ट्रांग ने अपना पहला कदम चाँद पर रखा था।

6. Voyager मिशन-

pioneer के लांच होने के कुछ समय बाद ही इस मिशन को आगे बढ़ाया गया और voyager 1 ओर voyager 2 को अंतरिक्ष में भेजा गया था, इन्होंने बृहस्पति पर सक्रिय होने वाले ज्वालामुखी ओर शनि की rings के बारे में जानकारी दी।

यह भी पड़े- Cyber Security In India-हिंदी मैं 

नासा कहाँ स्थित है 

नासा के 10 अलग अलग सेंटर है लेकिन नासा का सबसे महत्वपूर्ण या मैन Headquarter Washington D.C अमेरिका में है।

नासा के चैयरमेन कौन है 

नासा के वर्तमान चैयरमैन James Frederick ‘Jim’ Bridenstine है जिन्हें अमेरिका राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने यह उपाधि दी है।

हमे आसा है कि हमारे इस आर्टिकल में आपको नासा क्या है और NASA full form in Hindi , नासा के इतिहास की जानकारी अच्छी लगी होगी, यदि इस आर्टिकल में किसी प्रकार की कमी है या किसी प्रकार सुधार किया जाना चाहिए तो हमे comment करके अवस्य बताए हम उसे सुधारने के प्रयास करेंगे, साथ ही इसे शेयर जरूर करे।

Jitendra Aakde
Jitendra Aakdehttps://jitubaba.com
Welcome दोस्तों, मैं jitubaba का Author हूँ. मैं एक Computer Engineer हूँ. मुझे नए नए ज्ञान को प्राप्त करना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मैं आपसे निवेदन करता हु की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहिये और मैं आपके लिए इसी प्रकार की नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाता रहूँगा| धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here