HomeTechnologyWIFI full form in Hindi - WIFI क्या है कैसे काम करता...

WIFI full form in Hindi – WIFI क्या है कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी मैं

 WIFI full form in Hindi? तेजी से तरक्की करते इस जमाने इंटरनेट का अधिक महत्व रहा है जिसके जरिये आज सभी लोग एक दूसरे से जुड़े है, इंटरनेट के जरिये ही आज सभी प्रकार के कार्य किये जा रहे है।

पुराने समय में इंटरनेट का उपयोग करने के लिए केबल का होना बहुत ही आवश्यक था लेकिन समय के साथ कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में कही प्रकार के प्रयोग किये गए जिसमे जटिल system को आसान करने का प्रयास रहा, इसी बीच इसी बीच एक तकनीक का अविष्कार हुआ जिसे WIFI के नाम से जाना गया, यह एक wireless इंटरनेट था जिसका उपयोग बिना केबल के भी किया जा सकता था।

10-15 साल पहले इंटरनेट का उपयोग करने लोगो को cyber café आदि में जाना पड़ता था लेकिन आज इंटरनेट सबके हाथो तक पहुच चुका है जिससे इसका उपयोग आज सभी कर रहे है,

आज हम आपको इसी लोकप्रिय network WIFI की सम्पूर्ण जानकारी देंगे जिसमे आपको WIFI full form , WIFI क्या है , WIFI कैसे काम करता है ,आदि बताएँगे|

Wi-Fi ka full form WIFI full form

wi-fi ka full form – Wireless Fidelity

WIFI full form in Hindi – वायरलेस फिडेलिटी 

WIFI नाम का असल मैं कोई अर्थ नही है इस नाम को HI-FI(High-Fidelity) से लिया गया है जिसे WIFI बनाने वाली कंपनियां बनाती है, Wi-Fi केवल एक जरिया है इंटरनेट को access करने का।

वाई फाई क्या हैwhat is the WIFI in Hindi

Wifi रेडियो सिग्नल का उपयोग करके high स्पीड इंटरनेट और नेटवर्क connection प्रदान करता है , इसे wireless network technology भी कहा जाता है, जिसमे बिना कीसी केबल connection के भी मोबाइल कंप्यूटर प्रिंटर जैसे device में इंटरनेट access कर सकते है।
Wifi लोकल एरिया नेटवर्क में आता हूं जिसे सॉर्ट में (LAN) कहा जाता है क्योकि इसके नेटवर्क की range एक सीमित area तक ही रहती है।

वाई फाई काम कैसे करता है

Wifi टेक्नोलॉजी में राऊटर या hotspot के जरिये wireless signal को transmit किया जाता है, अर्थात जब राऊटर को इंटरनेट से connect किया जाता है तो राऊटर इंटरनेट से प्राप्त सूचनाओ को रेडियो तरंगों में बदल देता है।

Wifi अपने आस पास एक wifi zone बना लेता है जिसमे उपस्थित device आसानी से wifi से connect हो जाते है, इस wifi zone को WLAN (wireless local area network) भी कहा जाता है।

Wifi से कनेक्ट होने वाले सभी device में एक IN-BUILT wireless adapter होता है, जिसे wifi zone में रखने से यह wifi से कनेक्ट हो जाता है।

वाई फाई का अविष्कार कब और किसने किया

वाईफाई का अविष्कार 1991 में John O’Sullivan , John Deane ओर उनके साथियों ने किया था, यह सभी commonwealth scientific and industrial research organization (CSIRO) के लिए काम करते थे।

वाई फाई के फायदेBenefits of wifi

‘1. आज के समय में यह सभी स्थानों पर उपलब्ध है ओर इसे आप आसानी से कनेक्ट करके इंटरनेट के उपयोग कर सकते है।

2. यह user friendly है जिसे कहि भी कभी भी wifi जोन के अंदर connect किया जा सकता है।

3. Wifi network की cellular network नेटवर्क से ज्यादा speed होती है जिससे इंरनेट से जुड़े सारे कार्य बहुत ही तेजी से हो जाते है।

4. आपके मोबाइल में उपस्थित डेटा की एक सीमा होती है लेकिन wifi से आप बहुत अधिक डेटा के उपयोग कर सकते है।

5. आप दुनिया में कही भी कभी भी wifi नेटवर्क को कनेक्ट कर सकते है, जिसके लिए केवल आपके पास एक राऊटर ओर इंटरनेट provider होना चाहिए।

में आसा करता हु कि आपको यह  wifi full form in hindi , ओर wifi के सम्बंद मैं जानकारी आपको पसंद आई होगी, इसे शेयर जरूर करे
यदि आप wifi के इतिहास के बारे में भी जानना चाहते है तो हमे comment करके जरूर बताएं।

यह भी पड़े – Animation क्या है और कैसे किया जाता है| 

Jitendra Aakde
Jitendra Aakdehttps://jitubaba.com
Welcome दोस्तों, मैं jitubaba का Author हूँ. मैं एक Computer Engineer हूँ. मुझे नए नए ज्ञान को प्राप्त करना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मैं आपसे निवेदन करता हु की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहिये और मैं आपके लिए इसी प्रकार की नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाता रहूँगा| धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here